रनवे पर एक साथ आ गईं भारत रवाना होने वाली दो फ्लाइट्स, बड़ा हादसा टला..

0
11


दोनों विमान टेकऑफ के दौरान एक ही रनवे पर आ गए थे (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली :

दुबई एयरपोर्ट पर टेकऑफ के दौरान रविवार को Emirates के दो विमानों के बीच टक्‍कर होते होते बची. हादसा टलने से इन विमानों में सवार सैकड़ों यात्रियों की जान बच गई. दुबई से हैदराबाद जाने वाला विमान  EK-524 के टेकऑफ के लिए रात  9:45 बजे का समय निर्धारित था, इसी समय पर दुबई से बेंगलुरू की फ्लाइट भी उड़ान भरने वाली थी. दुर्भाग्‍यपूर्ण ढंगर से ये दोनों विमान टेकऑफ के दौरान एक ही रनवे पर आ गए.   

यह भी पढ़ें

एमीरेट्स फ्लाइट शेडयूल के अनुसार, दोनों फ्लाइट्स के रवानगी के समय में केवल पांच मिनट का फर्क था. इस घटना के बारे में जानकारी रखने वाले एक शख्‍स ने बताया, ‘दुबई-हैदराबाद की EK-524 फ्लाइट 30R रनवे से टेकऑफ के लिए गति पकड़ रही थी कि क्रू ने देखा कि इसी दिशा से एक विमान तेज गति से आ रहा है. ऐसे में एटीसी की ओर से टेकऑफ के लिए तुरंत मना कर दिया गया. विमान सावधानी से धीमा हुआ और टैक्‍सीवे के जरिये रनवे से बाहर निकल गया. ऐमीरेट्स की एक और फ्लाइट EK-568, जो कि दुबई से बेंगलुरू जा रही थी, को भी रनवे 30R से ही उड़ान भरनी थी. ‘ ATC के दखल के बाद बेंगलुरू जाने वाले विमान ने टेकऑफ किया जबकि हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट इसके कुछ मिनटों बाद रवाना हुई. यूएई के विमान जांच निकाय, एयर एक्‍सीडेंट इनवेस्‍टीगेशन सेक्‍टर (AAIS) ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. इसे गंभीर सुरक्षा चूक करार दिया गया है. एमीरेट्स एयर ने ANI से बातचीत में इस घटना की पुष्टि की और सुरक्षा के लिहाज से बड़ी चूक माना.  

एमीरेट्स एयर (Emirates Air)के प्रवक्‍ता ने एएनआई को बताया, ‘9 जनवरी को EK524 फ्लाइट को एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने टेकऑफ करने से रोका था और यह सफलतापूर्वक हुआ. विमान को इस दौरान कोई नकुसान नहीं हुआ.’  विमान के क्रू के खिलाफ आंतरिक जांच के आदेश दिए गए हैं. प्रवक्‍ता ने कहा कि सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है और इस घटना के बाद हम जांच कर रहे हैं.’ 

हर‍िद्वार हेट स्‍पीच मामले में कार्रवाई, वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र त्‍यागी गिरफ्तार



Source link NDTV.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here