Indian Railways के ट्रेन गार्ड अब कहलाएंगे ‘ट्रेन मैनेजर’, पहले जैसा ही रहेगा कार्य और वेतनमान

0
8


रेलवे बोर्ड की तरफ से रेलवे के सभी जोन के जनरल मैनेजर्स को इससे जुड़ा पत्र भेज दिया गया है.

नई दिल्ली:

Indian Railway के ट्रेन गार्ड अब ‘ट्रेन मैनेजर’ कहलाएंगे. हालांकि, उनका कार्य और वेतनमान पहले जैसा ही रहेगा. एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है. अधिकारियों ने कहा कि रेल कर्मचारी संघों की लंबे समय से मांग थी कि ट्रेन के सुरक्षित परिचालन के प्रभारी गार्ड के पदनाम में बदलाव किया जाए.

यह भी पढ़ें

रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में गार्ड को ‘ट्रेन मैनेजर’ के तौर पर नया नाम देने के निर्देश जारी किए हैं. असिस्टेंट गार्ड को ‘असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर’ और सीनियर पैसेंजर गार्ड को ‘सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर’ नाम दिया गया है.

रेलवे बोर्ड की तरफ से रेलवे के सभी जोन के जनरल मैनेजर्स को इससे जुड़ा पत्र भेज दिया गया है और इसे तत्काल लागू करने को कहा गया है. रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस आदेश को साझा किया गया है.

रेलवे कर्मचारी साल 2004 से ही गार्ड का पदनाम बदलने की मांग कर रहे थे. इसके पीछे तर्क द‍िया जा रहा था क‍ि गार्ड का काम सिर्फ सिग्नल के लिए झंडी और टॉर्च दिखाना नहीं है. रेलवे के आदेश के मुताबिक अब सीनियर पैसेंजर गार्ड- सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर. असिस्टेंट गार्ड अब असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर होंगे जबकि गुड्स गार्ड अब गुड्स ट्रेन मैनेजर, सीनियर गुड्स गार्ड अब सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर और मेल / एक्सप्रेस गार्ड अब मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर कहलाएंगे.





Source link NDTV.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here